Pregnancy healthy food to eat : अगर आप चाहते हैं कि आपका बेबी पेट से ही तेज और स्वस्थ हो तो खाय ये चीजें ?

Pregnancy healthy food to eat : प्रेगनेंसी में ऐसी कौन सी चीजें खाने से गर्भ में ही बच्चा तेज और स्वस्थ पैदा होता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका बेबी पेट से ही तेज और स्वस्थ हो तो यह चीजें जरूर प्रेगनेंसी में खानी चाहिए। हर प्रेगनेंट महिला यह जरूर चाहती है कि उसका बच्चा स्वस्थ और तेज रहे ।

Pregnancy healthy food to eat : प्रेगनेंसी में ही आप चाहते हैं कि आपका बेबी तेज और स्वस्थ! आए तो खाय ये चीजें।

1. हरी सब्जियां भरपूर मात्रा में लेनी चाहिए हमेशा अलग-अलग तरह के सब्जियां खानी चाहिए हरी सब्जियां खाने से आपके शरीर में काफी विटामिंस मिलती है। जैसे  पालक में मौजूद आयरन  गर्भावस्था के दौरान खून की कमी को दूर करता है। इसीलिए गर्भावस्था में पालक जरूर सेवन करनी चाहिए। और भी सीजन के हिसाब से अलग-अलग सब्जियां खानी चाहिए।

2. ड्राई फ्रूट्स! प्रेगनेंसी में ड्राई फ्रूट्स जरूर खाएं। प्रेगनेंसी में ड्राई फ्रूट खाना बहुत ही। अच्छा होता है। ड्राई फ्रूट्स में बदाम,अखरोट,काजू , किसमिश आदि खानी चाहिए ।
अखरोट और बादाम को आप रात में ही पानी में भिगोकर रख दें। और सुबह उठकर मुंह धो कर खाली पेट उसे खाये ।
क्योंकि खाली पेट रहना ज्यादा देर सही नहीं होता है प्रेगनेंसी में। खाली पेट खाने से फायदे भी अनेक होते हैं। इसीलिए ड्राई फ्रूट भिगोकर खाली पेट सुबह खाना चाहिए।

3. सूखे मेवे! प्रेगनेंसी में जरूर खाएं सूखे मेवे। सूखे मेवे काफी तरह के विटामिन क्लोरीन फाइबर ,ओमेगा 3 फैटी एसिड आदि जैसे विटामिन पाए जाते हैं।

4. फल फ्रूट भरपूर मात्रा में खानी चाहिए। जिससे बेबी और मां दोनों को भरपूर मात्रा से विटामिन मिल सके। जैसे संतरा,मौसम ,कीवी ,सेब,नाशपाती अनार। सीजन के हिसाब से। सारे फल खाने चाहिए।

नोट- प्रेगनेंसी के दौरान अनानस और पपीता नही खाना चाहये।

Pregnancy healthy food to eat: संतरा हमें रोज खानी चाहिए। संतरा में विटामिन C भरपूर मात्रा में पाई जाती है। संतरा प्रेगनेंसी में जरूर खानी चाहिए। इससे मां और बेबी दोनों के ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। साथ ही संतरा खाने से प्रेगनेंसी में बॉडी हाइड्रेट भी रखता है। प्रेगनेंसी में केला जरूर खाना चाहिए जिन महिलाओं को कब्ज की प्रॉब्लम होती है जिससे केले खाने से कब्ज की प्रॉब्लम। कम होता है। इसमें फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होता है।


5. दलिया हमें रोज सुबह एक कटोरी खाना चाहिए दलिया में प्रोटीन की मात्रा बहुत होती है और प्रेगनेंसी में प्रोटीन बहुत जरूरी होता है। दलिया में प्रोटीन आदि कई विटामिन पाई जाती है जिससे दलिया का सेवन हर प्रेग्नेंट महिला को करनी चाहिए।

6.रात में सोने से पहले एक गिलास दूध जरूर पी के सोना चाहिए उसमें चार से पांच केसर के तिल्ली डालकर पीने से बेबी और मां के लिए फायदेमंद होता है।

हर प्रग्नेंट महिला यह चाहती है कि वो और उसका बेबी दोनों स्वस्थ रहें। इसीलिए प्रेगनेंसी में हमें बहुत ही सोच समझ के चीजें खानी चाहिए ताकि बाद में बेबी या हमें कोई तरह की दिक्कत ना हो।

Leave a Comment