Normal delivery tips in hindi : Normal delivery के 5 तरीके।

Normal delivery tips in hindi : 5 ऐसे बेहतरीन तरीके जो Normal delivery मे लेबर पेन को कम करने मे मदद करेगी।

Normal delivery tips in hindi : हर गर्भवती महिला लेबर पैन के बारे मे सोच सोच के घबराती रहती है, कि अब दिन नजदीक आ रहा है। इसलिए हम आपको Normal delivery और लेबर पेन को कम करने के असरदार और आसान तरीके बताएंगे। इससे आप अपने लेबर पेन को खुद से काफी हद तक आसान बना पाएंगे।

1• गहरी सांस लेना।

Normal delivery tips in hindi : लेबर पेन के दौरान आप गहरी सांस लें और गहरी सांस लेते समय अपनी ध्यान भटकाते रहे, इससे आपको Normal delivery के समय होने वाले दर्द से काफी राहत मिलेगी। जैसे जब आपको कहीं चोट लग जाती है, और काम में इतना व्यस्त होते हैं कि दर्द इतना महसूस नहीं होता है। और जब फ्री होकर आराम कर रहे होते हैं, तो दर्द महसूस होता है। बस उसी तरह लेबर पेन के दौरान गहरी सांस लेते रहें जिससे आपको बहुत आराम मिलेगी ।


2• मालिश

Normal delivery tips in hindi : Normal delivery के समय होने वाले लेबर पेन में गर्भवती महिलाओं की पीठ पर और पैर पर मालिश करने से उसे दर्द में आराम मिलती है। पेट पर हल्के हाथों से मालिश करें कमर में धीरे-धीरे मुक्के मारने और हाथों को गोल गोल घुमा कर मालिश करना चाहिए, इससे आराम मिलेगी। इस समय अगर कोई हाथ थाम के साथ होने का एहसास दिलाए तो गर्भवती महिला को बहुत साहस मिलती है।

Normal delivery tips in hindi
Normal delivery tips in hindi


3• बैठकर झुकने का कोशिश करें

Normal delivery tips in hindi : बैठकर झुकने का कोशिश करें लेबर पेन के दौरान जैसे ही कांट्रैक्शंस हो तुरंत ही मां को बैठ कर आगे की और झुकने की कोशिश करना चाहिए। जिससे टेल बोन की पोजीशन बदलती है। और बच्चे को नीचे आने में जगह मिलती है, लेबर पेन के समय सीधे नहीं लेटे इसे बच्चे को ऑक्सीजन की कमी हो सकती है। अगर लेटना है तो करवट लेकर लेट थोड़े थोड़े देरी में सीधे बैठने या खड़े हो जाने से भी बच्चे को गुरुत्वाकर्षण बल के कारण नीचे आने में मदद मिलती है। और Normal delivery मैं मदद मिलती है।


4• चलते फिरते रहना चाहिए।

Normal delivery tips in hindi : हमेशा डॉक्टर गर्भवती महिलाओं को लेबर पेन के समय में एक्टिव रहने की सलाह देती है। चलते फिरते रहने से लेबर पेन में आराम मिलती है और लेबर पेन के आखिरी समय में लेटने की सलाह दी जाती है, साथ ही गर्भवती महिला को अपनी पोजीशन बदलते रहनी चाहिए जिससे बच्चा ज ल्दी नीचे आ सके।


5• हॉट वॉटर बॉटल

Normal delivery tips in hindi : हॉट वॉटर बॉटल की मदद से लेबर पेन के दौरान गर्भवती महिला को हॉट वॉटर बॉटल या गर्म पानी में डूबी हुई कपड़ों से पेट के निचले हिस्से में गर्माहट देनी चाहिए इस तरह की सिकाई से तुरंत राहत मिलती है।
यह पांच ऐसे बेहतरीन तरीके जो लेबर पेन को कम और Normal delivery को आसान बनाने में आपकी मदद करती है।

Read Other article’s:-

Pregnancy healthy food to eat : अगर आप चाहते हैं कि आपका बेबी पेट से ही तेज और स्वस्थ हो तो खाय ये चीजें ?

Food not to eat in Pregnancy : गर्भवती महिलाएं भूल के भी ना खाएं ये चीज़े।

Disclaimer :- आज के इस आर्टिकल में Normal delivery tips के बारे मे बताया गया है। अलग अलग आर्टिकलस को पढ़ने के बाद मैंने ये आर्टिकल लिखा है,फिर भी अगर इस आर्टिकलस को पढ़ के कोई निर्णय लेने से पहले अपने तरफ से जाँच कर ले। अगर इस आर्टिकलस मैं कोई त्रुटि पाया जाता है, तो यह वेबसाइट किसी भी प्रकार से जिम्मेदार नहीं होगी।

Leave a Comment